Top 10 food to keep your Heart Healthy : World Heart Day 2018

World Heart Day 2018 आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है, यानी 29 सितंबर। हृदय रोग और स्ट्रोक जैसे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें रोकने के लिए दिन मनाया जाता है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, World Heart Day 2018 का विषय “माई हार्ट, योर हार्ट” है। विषय का उद्देश्य लोगों को अपने दिल और अपने प्रियजनों के दिल की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस वर्ष दौर में, वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन लोगों से खुद से कहने के लिए कह रहा है, जिन लोगों की वे परवाह करते हैं और दुनिया भर के लोग हैं, “मैं अपने दिल की देखभाल करने के लिए अभी क्या कर सकता हूं … और आपका दिल?” विषय ‘हमारे सभी दिलों’ की देखभाल के लिए पेशेवर कार्डियोलॉजी और हेल्थकेयर ऑडियंस के साथ गूंजता है। दिल की कल्याण और स्वास्थ्य में आहार की एक बड़ी भूमिका है। आप जो खाते हैं वह एक स्वस्थ या अस्वास्थ्यकर दिल की नींव रखता है, जो आखिरकार आपके समग्र कल्याण और दीर्घायु को निर्धारित कर सकता है।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप हमारे आहार में शामिल करना चाहिए, ताकि हमारे दिल की चिकनी और स्वस्थ कार्य सुनिश्चित हो सके। साथ ही, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमें नुकसान पहुंचाते हैं और कई स्वास्थ्य जटिलताओं और बीमारियों का कारण बनते हैं और हमारे दिल इनके बिना बेहतर होते हैं। यह विश्व स्वास्थ्य दिवस, हम सभी खाद्य  पदार्थों के हमारे आहार को शुद्ध करने के प्रति वचनबद्ध हैं जो हमारे दिल के लिए अस्वास्थ्यकर हैं और अधिक खाद्य पदार्थ खाते हैं जो इसे स्वस्थ बनाते हैं।

Here are top 10 food to keep your Heart Healthy

अपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए यहां टॉप 10 भोजन दिए गए हैं

1. आमला या भारतीय गूसबेरी:

भारतीय गूसबेरी विटामिन सी में समृद्ध है, जो एक स्वस्थ दिल के लिए उपभोग करने वाले सर्वोत्तम पोषक तत्वों में से एक है। अन्य विटामिन सी समृद्ध खाद्य पदार्थों में संतरे और नींबू शामिल हैं।

2. सोया:

सोया से बने खाद्य पदार्थ, टोफू और सोया दूध आदि सहित, हृदय के लिए भी अच्छा हैं, क्योंकि ये आवश्यक विटामिन और खनिजों, साथ ही प्रोटीन और  पॉलीअनसैचुरेटेड वसा में समृद्ध हैं। विशेष रूप से अंतिम पोषक तत्व रक्त में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों के जोखिम कम हो जाते हैं।

3. जामुन:

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, जामुन आदि, एंटीऑक्सीडेंट में बेहद समृद्ध हैं, जो सूजन को कम करने और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी में एंथोकाइनिन होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण होते हैं।

4. फैटी मछली: ओमेगा 3 फैटी एसिड एक स्वस्थ दिल के लिए आवश्यक हैं। सैल्मन की तरह फैटी मछली इस आवश्यक पोषक तत्व में समृद्ध है और इसमें आपके आहार में  शामिल है आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है। ओमेगा 3 के कुछ सामान्य शाकाहारी स्रोतों में चिया बीज, सन बीज, फ्लेक्ससीड्स, अखरोट आदि शामिल हैं।

5. दलिया:

यह मूल नाश्ता सिर्फ आपके दिल की रक्षा करके संभावित रूप से घातक स्थिति को रोकने में मदद कर सकता है। ओट घुलनशील फाइबर में बहुत समृद्ध होते हैं, जो एक स्वस्थ दिल को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। ओट्स में बीटा ग्लुकन beta glucan भी होता है, जो शरीर में वसा या लिपिड का निर्माण करता है।

6. NUTS अखरोट:

बादाम, अखरोट आदि, विटामिन ई में समृद्ध हैं, जो रक्त में खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि करते हैं, जिससे हृदय रोगों के जोखिम कम हो जाते हैं।

7. जैतून का तेल:

आपका खाना पकाने का तेल आपके दिल के स्वास्थ्य में अंतर की दुनिया बनाता है और खाना पकाने के लिए जैतून का तेल का उपयोग आपके दिल के लिए  बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें एमयूएफए या मोनो असंतृप्त फैटी एसिड की उच्च मात्रा की उपस्थिति होती है।

8. पालक: हरी सब्जियां आम तौर पर आपके लिए स्वस्थ होती हैं, क्योंकि वे आपके वजन में प्रबंधन में मदद करते हैं, लेकिन पालक आपके दिल के लिए विशेष रूप से महान है। यह कैरोटीनोइड में समृद्ध है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है, साथ ही फोलिक एसिड, जो धमनी की सख्तता को रोकता है।

9. कद्दू के बीज: मैग्नीशियम युक्त समृद्ध कद्दू के बीज अन्य हृदय कार्यों को बनाए रखने के अलावा हृदय ताल को स्थिर और रक्तचाप को कम करके अपने दिल की रक्षा कर सकते हैं।

10. सेब : एक दिन में एक सेब आपके दिल को अच्छी तरह से काम कर सकता है, क्योंकि इस नम्र फल में फ्लैवोनॉयड क्वार्सेटिन होता है, जिसमें एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं

About xpertlearner

Hey! Guy's i design the Xpert Learner www.xpertlearner.in website for my first blog website. I post on this website all kinds of posts related to about news, sports, education, story, Health tips and many more things. I register this xpert learner in sep 2017.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *